जाने Rose Day मानने का तीन ऐसे कारण, जो शायद आप नहीं जानते।

Rose Day 2024 : क्या आपको पता है कि रोज डे क्यों मनाया जाता है इसके पीछे क्या कारण हो सकता है। रोज डे हमारे लिए क्यों इतना इंपोर्टेंट है। इन सवालों के जवाब इस लेख में आपको पढ़ने के बाद मिल जाएगा। अतः इसलिए लेख को पूरा जरूर पढ़े।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Rose Day मानने का क्या है कारण

आपको तो पता है कि पूरे दुनिया में Rose Day को काफी धूमधाम से मनाया जाता है। यूरोप के देशों में रोज डे काफी पॉपुलर है। इसमें पुरुष और स्त्री एक दूसरे को गुलाब फूल देकर अपने प्यार को इजहार करते हैं।

गुलाब फूलों में लाल गुलाब की सबसे खास माना जाता है। लाल गुलाब अपने प्यार को एक्सप्रेस करने के लिए इंगित करता है। और बहुत सारे ऐसे गुलाब के रंग है जिसका इस्तेमाल रोज डे के दिन बहुत कम किया जाता है। तो चलिए जानते हैं वह कौन-कौन से ऐसे कारण है जो आज के रोज डे को खास बनाती है।

‌1. रोमन में लाल गुलाब को सबसे खास माना जाता है। उनका मानना है कि गुलाब ही ऐसी चीज है जिससे जरिए कोई भी व्यक्ति अपने प्यार को या फीलिंग को एक दूसरे के सामने व्यक्त करता है। और रोमन में लाल गुलाब को प्यार की देवी भी कहा जाता है।

‌2. रोज डे के पीछे यह भी माना जाता है कि मुगल बेगम नूरजहां के लिए उसके पति बहुत सारे गुलाब के फूल भेजा करते थे। ऐसा कहा जाता है कि बेगम नूरजहां को उसके पति बहुत प्यार करते थे।

‌3. इसके पीछे यह माना जाता है कि रानी क्लियोपेट्रा काफी खूबसूरत रानी में से एक थी। वह हमेशा लोगों के बीच स्नेह दिखाने के लिए अपने बालों में गुलाब का फूल रखती थी। इसके साथ ही साथ उसने अपने राजमहल के अपने कमरे को गुलाब फूलों से सजा रखी थी। तब से लेकर आज तक 7 फरवरी को रोज डे मनाया जाता है।

रोज डे में लाल गुलाब का इतना क्यों है?

Rose day
Credit – pixabay

आपको तो पता है कि गुलाब बहुत रंगों के होते हैं लेकिन ऐसा लाल गुलाब में क्या खास बात है जो कि rose Day के दिन उसी का इस्तेमाल करते हैं।

ऐसा माना जाता है कि लाल गुलाब में लाल रंग का भी अनोखा होता है और खूबसूरत भी दिखता है। इसी तरह प्यार भी काफी खूबसूरत और अनोखा होता है। यही वजह है कि रोज डे के दिन लाल गुलाब का इस्तेमाल होता है। अतः जब भी आप रोज डे मनाया या पार्टनर को करना इंप्रेस करना हो तो लाल गुलाब का फूल का इस्तेमाल जरूर करें।

Rose Day में पार्टनर को इस तरह करे परपोज

रोज डे के दिन यदि आप अपने पार्टनर को प्रपोज करना चाहते हैं तो इस तरह कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आप कोई एकांत जगह में उसे ले जाइए।
  2. फिर थोड़ी देर बाद उसे साथ प्यार से बात कीजिए।
  3. फिर उसे आपकी जिंदगी में उसका इंपॉर्टेंट क्या है यह बताएं।
  4. उसके बाद उसे आंख बंद खड़े होने के लिए कहिए।
  5. फिर एक खूबसूरत गुलाब का फूल निकाल कर घुटनों के बल उससे प्रपोज करें।
  6. उसके बाद एक अच्छा सा गिफ्ट भी आप दे सकते हैं। जो आपके पार्टनर को सबसे पसन्द हो।

अन्तिम शब्द

तो हमने यहां जाना कि कौन-कौन से ऐसे कारण थे जिनसे रोज डे की शुरुआत हुई। हम उम्मीद करते हैं कि आपको लिख पढ़ कर काफी कुछ जानकारी मिली होगी। यदि यह लेख आपको पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment