ट्रेडिंग क्या है? और ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए 2024 में।

ट्रेडिंग पैसा कमाने का एक अच्छा ऑप्शन है। लोग हर रोज ट्रेडिंग करके काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं। आपने कहीं ना कहीं देखा या सुना होगा। लोग बताते हैं कि ट्रेडिंग से हम लाखों कमा रहे हैं। यह सही बात है। तो ट्रेडिंग क्या है?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

लोग आज ट्रेडिंग करके बडा बडा घर, गाड़ी आदि ट्रेडिंग के पैसे से ले रहे हैं। ट्रेडिंग एक बहुत बडा पैसे का समुद्र है। आप जितना चाहे उतना पैसा यहां से निकाल सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको ट्रेडिंग के बारे में अच्छी नॉलेज होना चाहिए। 

सबसे पहले ट्रेडिंग के बारे में आपको सीखना होगा। उसके बाद ट्रेडिंग करेगें तो प्रॉफिट होगा। ट्रेडिंग में रिक्स भी है। आप प्रोपर नहीं लर्निंग करेंगे। तो आप कभी प्रॉफिट नहीं कर पाएंगे। तो चलिए जानते हैं कि ट्रेडिंग का मतलब होता है।

ट्रेडिंग क्या है? What is Trading 

ट्रेडिंग का अर्थ ‘व्यापार’ होता है। इसमें खरीदना और बेचना होता है। इसको हम उदाहरण के साथ समझते हैं। आप कुछ भी व्यापार करते है। मान के चलाइए आप सब्जी का व्यापार करते हैं। आप सबसे पहले किसान से सब्जी को कम कीमत पर खरीदते है और बाजार में उसे ऊंची दाम पर बेचते हैं।

इसी तरह ट्रेडिंग में होता है। लोग शेयर कम कीमत में खरीदते हैं और उसे अधिक कीमत में बेचते हैं। ट्रेडिंग में शेयर का भाव कम ज्यादा होता रहता है। आपको शेयर को खरीदकर 1 साल के अंदर बेचना होता है।

आज कल ट्रेडिंग करना काफी आसान हो गया है। अभी play Store में ट्रेडिंग के लिए बहुत सारे एप्स है जहां आप ट्रेडिंग कर सकते हैं। बस आपको ब्रॉकर फीस देना पड़ता है। और आप आसनी के साथ ट्रेडिंग कर सकते हैं।

India का बेस्ट Trading एप्स

इंडिया में अनेकों ट्रेडिंग एप्स/ प्लेटफार्म हैं। जहां पर आप ट्रेडिंग कर सकते हैं। और अच्छा पैसे बना सकते हैं। हम आपको 10 एप्प्स के बारे में बताएंगे जहां आप ट्रेडिंग कर सकते है।

1. Zerodha

Zerodha यह काफी पापुलर ट्रेडिंग ब्रोकर एप्स है जो शेयर बाजार पर ट्रेडिंग करने का सुविधा उपलब्ध कराता है। इस कंपनी की शुरुआत 10 में हुई थी। अभी इस ऐप में लगभग 1 करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूजर है। यह काफ़ी

2. 5Paisa

5Paisa पैसा भी काफी पॉपुलर ब्रोकर एप्स है जो कम ब्रोकरेज चार्ज पर ट्रेडिंग करने का मौका प्रदान करता है।यहां आप Mutual Funds , share market में ट्रेडिंग कर सकते हैं। साथ ही साथ यहां फॉरेक्स ट्रेडिंग भी कर सकते हैं।

3. Upstox

Upstox इंडियन ट्रेडर के लिए काफी अच्छा प्लेटफार्म है। इस प्लेटफार्म में आप stock market, Mutual fund आदि में इन्वेस्ट कर सकते हैं। इस प्लेटफार्म का ब्रोकर फीस 20 रुपए से स्टार्ट है। प्ले स्टोर में 4.4 की रेटिंग मिली है तथा 10 मिलियन लोगो ने डाउनलोड किया है।

4. Angel Broking

Angel Broking एक trading platform है। जहां आप mutual fund और स्टोक मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते हैं। साथ ही साथ Us स्टॉक, Nifty में भी trading कर सकते हैं। यह काफी पुराना ब्रोकिंग प्लेटफार्म है।

5. Groww App

Groww ट्रेडिंग के लिए सेबसे अच्छा और पापुलर प्लेटफार्म है। जिसमे एक्टिव यूजर 50 मिलियन है। इसमें आप mutual fund, Shere market आदि में इन्वेस्ट कर सकते हैं। साथ ही साथ इसमें मोबाइल रिचार्ज, इलेक्ट्रॉनिक बिल आदि की भी सुविधा उपलब्ध है।

 6.Mstock

Mstock भी सभी ट्रेडिंग aap की तरह ही है। यहां आप स्टॉक मार्केट, mutual fund, IPO में इंवेस्ट कर सकते हैं। यहां आप लाइव ट्रेडिंग भी कर सकते हैं। अभी mstock में 5 मिलियन से ज्यादा एक्टिव यूजर ट्रेडिंग करते हैं।

7. Motilal Oswal

मोतीलाल ओसवाल एक काफी पुराना ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है डेरिवेटिव ट्रेडिंग, म्यूचुअल फंड, आईपीओ, में इन्वेस्ट कर सकते हैं। इस प्लेटफार्म में अभी 5 मिलियन से अधिक एक्टिव यूजर है।

8. Investing.com

Investing.com काफी ट्रस्टेड ट्रेडिंग platform है। जिसका एक्टिव यूजर 50 मिलियन है। यहां आपको रियल टाइम ट्रेडिंग करने का ऑप्शन मिलता है। साथ ही साथ 24/7 स्पोर्ट मिलता है।

9. IND Money

IND Money भी एक काफी जबरजस्त ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है। जो आपको Fix Diposit, Mutual Fund, US stock में इन्वेस्ट करने का मौका देता है। आप ट्रेडिंग के लिए इस प्लेटफार्म का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

10. Paytm Stock

Paytm के बारे में तो आप सब जानते ही हैं। आपने कभी ना कभी यूज किया ही होगा। Paytm का Paytm Stock है। जो आपको सभी एप्स की तरह ट्रेडिंग करने मौका प्रदान करता है। आप Mutual Fund, Stock, में इंवेस्ट कर सकते हैं।

ट्रेडिंग शुरू कैसे करें? ( How To Start Trading )

Trading शुरू करना कोई बड़ी बात नहीं है। आप आसनी से शुरू कर सकते है Trading start करने के लिए आपको कुछ निम्न स्टेप को फॉलो करना होगा –

1. Learning

Trading एक ऐसा महा सागर है जहां आप जितना चाहे उतना पैसा निकाल सकते हैं। लेकिन उसके लिए Proper Learning की आवश्यकता होती है। बिना learning के आप कितना भी कोशिश करो। आप पैसे नहीं बना सकते हो।Trading आप बहुत जगह से सीख सकते हैं। Trading आप निम्न निम्न जगहों से सीख सकते हैं –

( a.) YouTube

यूट्यूब से आप आसनी से फ्री से ट्रेडिंग सीख सकते हैं। यूट्यूब में बहुत सारे चैनल है जो फ्री में ट्रेडिंग सीखते हैं। बस आपको यूट्यूब में सर्च करना है Trading Course. आपको बहुत सारे विडियो दिखने को मिल जाएगी।

( b.) Bolg

Blog Trading सीखने के लिए एक बेहतरीन जगह है। गूगल में ऐसे बहुत सारे Website है जहां हिंदी में ट्रेडिंग के बारे में Information है। वेबसाइट से आप आसनी से Trading सीख सकते हैं।

(c.) Udemy

Udemy एक काफी पॉपुलर Course selling कंपनी है। जिसमे आपको सभी तरह का कोर्स आसनी से मिल जायेगा।यहां आप ट्रेडिंग का कोर्स खरीदकर आसनी से स्टेप बाय स्टेप सीख सकते हैं।

(d.) Trading app

जो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है उसमें भी आप सीख सकते हैं। हर ट्रेंडिंग प्लेटफार्म आपको ट्रेंडिंग करने के लिए गाइड करते हैं।इसके साथ ही साथ उनकी trading Academy भी होती है। यहां से भी आप सीख सकते हैं।

2. Join Broker Platform

आपको ट्रेंडिंग करने के लिए कोई एक ब्रोकर प्लेटफॉर्म में ज्वाइन करना होगा। आप Motilal Oswal, Zerodha, Groww, Mstock, 5Paisa, Upstox इनमें से आप किसी भी Trading Platform में ज्वाइन कर सकते हैं।

3. Choose Your Market

आप यह decide करे कि आपको किस तरह का ट्रेडिंग करना है। कहने का अर्थ है आपको Mutual fund, Forex trading, stock market किसमे interest करना है। आप इसी आधार पर Learning कीजिए।

4. प्रैक्टिस Demat Account

जब आप किसी भी प्लेटफॉर्म में ज्वाइन करेंगे तो आपको डीमैट अकाउंट मिलेगा। सबसे पहले आपको डीमैट अकाउंट में प्रैक्टिस करना है। और सीखना है। डीमैट अकाउंट में प्रैक्टिस करने के लिए आपको virtual Money मिलेंगे।

5. Start Small Investment

जब आप डीमैट अकाउंट में ट्रेडिंग करने के बाद आपको रियल money में इंवेस्टमेंट करना होगा। आप रियल money को कम कम इन्वेस्ट शुरू करना होगा। ताकि रिक्स कम रहे।

Demat Account खोलने के लिए किन किन Documents की आवश्यकता होती है?

ट्रेंडिंग एप्स में demat account खोलने के लिए मुख्य तौर पर इन Documents की आवश्यकता होती है।

  1.  पैन कार्ड
  2. आधार कार्ड
  3. ड्राइविंग लाइसेंस
  4. पासपोर्ट
  5.  1 से 3 पासपोर्ट size Photo
  6.  आय का प्रमाण
  7.  बैंक अकाउंट

Trading कितने प्रकार के होते हैं?

Trading के भी प्रकार होते हैं मुख्य तौर पर ट्रेंडिंग के पांच प्रकार होते हैं –

1. स्कैल्पिंग ट्रेडिंग

स्कैल्पिंग ट्रेडिंग काफ़ी रिक्शी ट्रेंडिंग होता है। इसमें लोग शेयर मार्केट से शेयर को तुरन्त खरीदकर तुरन्त बेच देते हैं। जैसे यदि आप शेयर 10 बजे खरीदते हैं और 10:45 में बेच देते हैं। तो इसे हम स्कैल्पिंग ट्रेडिंग कहेंगे। आसान शब्दो में स्कैल्पिंग ट्रेडिंग उसे कहा जाता है जिसमें शेयर को तुरन्त खरीदकर तुरन्त बेच दिए जाता है।

2. पोजिशनल ट्रेडिंग

पोजिशनल ट्रेडिंग स्कैल्पिंग ट्रेडिंग से उल्टा है। पोजिशनल ट्रेडिंग में शेयर लंबे समय के लिए खरीदते है। उसके बाद यदि शेयर का दम बढ़ता है। या उचित दाम होने पर बेचा जाता जाता है। जैसे आपने टाटा कंपनी का कोई शेयर 1000 रु में खरीदा। और उसे महीने, दो महिने, 1 साल , दो साल या 5 साल तक रखा। फिर जब दाम 1500 हो गया तब बेच दिया। तो इसे ही पोजिशनल ट्रेडिंग कहा जाता है।

3. इंट्राडे ट्रेडिंग

इंट्राडे ट्रेडिंग ऐसा ट्रेंडिंग को कहा जाता है जिसमें शेयर एक दिन में ही ख़रीदना और बेचना होता है। जैसे आप सुबह 11 बजे शेयर खरीदते हैं और उसे 2 या 3 बजे बेच देते हैं।

4. स्विंग ट्रेडिंग

स्विंग ट्रेडिंग वह ट्रेडिंग होता है जिसमें ट्रेडर शेयर को खरीदकर एक दिन के बाद, दो दिन बाद और दो सप्ताह के अंदर बेच दिया जाता है।

5. आर्बिट्रेज ट्रेडिंग

आर्बिट्रेज ट्रेडिंग वह होता है जिसमें ट्रेडर मार्केट का गड़बड़ी को देखकर इन्वेस्टमेंट करता है। ताकि अधिक से अधिक लाभ मिल सके। इस तरह ट्रेडिंग में रिक्स कम और लाभ जायदा होता है।

Trading से पैसे कैसे कमाएं ?

Trading से पैसे काफ़ी अच्छा कमाया जा सकता है। उसके लिए आपको प्रोपर स्टेप को फॉलो करना होगा

  1. Trading से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले कोई ब्रोकर प्लेटफॉर्म, zerodha, 5 पैसा, Groww में ज्वाइन करना होगा।
  2. जिम करने के पश्चात आपको ट्रेडिंग के बारे में सीखना होगा ताकि जोखिम के मतलब ज्यादा हो।
  3. आपके यहां से पैसे कमाने के लिए छोटा-छोटा इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा उसके बाद जब आप पूरा अनुभवी हो जाएंगे तब आपको सोच समझ कर इन्वेस्ट करना होगा। और आप पैसा कमा सकते हैं।
  4. यहां से पैसे कमाकर आप उसे अपने बैंक में आसनी में से ट्रांसफर कर पाएंगे

ट्रेडिंग से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

यहां हमने ट्रेडिंग से जुड़ी कुछ महत्त्वपूर्ण प्रश्न को पिक किया है। जो निम्न लिखित है।

Q. एक दिन में ट्रेंडिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं?

ट्रेंडिंग पैसे का महा सागर है। आप इसमें जीतना गोता लगायेगे उतना पैसे कमाएंगे। लेकिन उसके लिए आपको ट्रेंडिंग के बारे में परोपर सीखना होगा। आप जीतना सीखेंगे उतना पैसे कमाएंगे। आप ट्रेंडिंग से एक दिन में जीतना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं।

Q. Trading और Investment में क्या अंतर है?

Trading और Investment में बहुत अंतर है। ट्रेडिंग सिर्फ तुरन्त खरीदकर तुरन्त बेचना होता है। कहने का अर्थ है है कि मार्केट खुलने के बाद शेयर को खरीदकर मार्केट बंद होने से पहले बेच दिया जाता है। Trading में काफी ज्यादा रिक्स होता है। ताकि इसमें आपको पता नहीं होता कि शेयर का कीमत बड़ेगा या घटेगा।

Investment ट्रेडिंग के जस्ट उल्टा है। इसमें स्टॉक मार्केट में लॉन्ग टाइम के लिए इन्वेस्टमेंट करना होता है। इसमें ट्रेडिंग से काफी कम रिस्क होता है। मान के चलिए आपने कोई भी कंपनी का स्टॉक आज₹10 में खरीदा। लंबे समय के बाद जब वह कंपनी का ग्रोथ होगा तो आपको बहुत प्रॉफिट होगा। बस इसमें इन्वेस्ट करने से पहले उसे कंपनी के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें – Question का Answer देकर पैसे कैसे कमाए?

अन्तिम शब्द

ट्रेडिंग क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं इसके बारे में इस लेख में हमने जाना। इसके साथ ही साथ ट्रेडिंग के प्रकार ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट में क्या अंतर है इसके बारे में भी जाना। हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख पढ़ कर काफी कुछ सीखने को मिला होगा। यदि आपके लिए यह लेख मददगार साबित हुआ होगा तो इसे अपने मित्रों के साथ जरूर साझा करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment