Education Loan न चूका पाने पर क्या होगा?

अगर आप अभी पढ़ाई कर रहे हो और आप Education loan लेने की सोच रहे हो। या फिर एजुकेशन लोन ले चुके हो। और उसे चुका नहीं पा रहे हो। तो आपके मन में यह सवाल आ रहा है कि Education loan na chuka pane par kya hoga?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको एजुकेशन लोन न चुका पाने पर क्या-क्या परिणाम या मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है। इसके बारे में बताएंगे।

यह भी पढ़े- Hame Loan लेने के लिए Kya Kya चाहिए?

Education Loan न चूका पाने पर क्या होगा?

एजुकेशन लोन न चुका पाने पर आपको इन सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

1. Credit score में बुरा प्रभाव पड़ेगा

यदि आप एजुकेशन लोन नहीं चुका पा रहे हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर में बुरा प्रभाव पड़ेगा। आपका क्रेडिट स्कोर खराब होगा।

2. Bank नोटिस जारी करेगा

यदि आप एजुकेशन लोन सही समय पर नहीं चुका पाते हैं। या लंबे समय तक ईएमआई नहीं देते हैं। तो बैंक नाम पर लोन का एक नोटिस जारी करेगा। और आपको यह आश्वासन देगा। कि आप लोन चुका दे।यदि आप फिर भी लोन नहीं चुके हैं तो आप पर बैंक लीगल एक्शन ले सकता है।

3. ग्रांटर को नुकसान

यदि आप बैंक के कहने पर भी लोन नहीं चुकाते हैं। तो bank आपके लोन ग्रांटर को नोटिस भेज सकता है और बैंक वह लोन आपके loan ग्रांटरसे वसूल सकता है।

4. गिरवी सामान जप्त या नीलामी होगा

जब आप Education Loan ले रहे थे तब आपने कोई सामान गिरवी जरूर रखा होगा जैसे मकान, जमीन, गाड़ी आदि। बैंक आपके एग्रीमेंट को अदालत में पेश  करेगा। और अदालत के मंजूरी मिलने के बाद आपके गिरवी सामान को नीलामी या जप्त कर लेगा।

5. आर्थिक समस्या होगी

बैंक के द्वारा कार्रवाई करने पर आपका और आपके परिवार का आर्थिक स्थिति कमजोर हो जाएगा। शायद आप आगे की पढ़ाई अच्छी तरह न कर पाओ।

6. भविष्य में Loan नहीं मेलेगा

भविष्य में आपको कभी ना कभी Car Loan, Home Loan या फिर आपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए business loan लेना पड़े। तब हो सकता है Home Loan, Car Loan, business Loan नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़े – Aadhar Card पर Loan मिल सकता है क्या ?

अन्तिम शब्द

दोस्तों हमने यहां आपको बताया कि Education loan na chuka pane par kya hoga? इसके साथ ही साथ हमने जाना कि यदि आप लोन नहीं चूका पाएंगे तो क्या क्या समस्याओं का सामना करना पड सकता हैं।

दोस्तों यदि आपको लगता है कि यह Informetion आपको पढ़कर कुछ नया जानने मिला या आपके लिए मददगार साबित हुआ तो इसे आपने सभी Student दोस्तों के साथ शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment